नई टेक्नोलॉजी 2019 कैसे आपके जीने का तरीका बिलकुल बदल देगी

जैसा कि आप रोज टेक्नोलॉजी न्यूज़ मे देखते हैं कि हमारे देश मे नई नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार होता रहता है। इन टेक्नोलॉजी की वजह से आज हम बहुत से काम बहुत जल्दी और आसानी से कर लेते हैं। इसी तरह आने वाली नई टेक्नोलॉजी 2019 को पूरी तरह बदल देगी और हमारे जीना का तरीका पूरी तरह बदल जाएगा और आप और भी एडवांस हो जाएंगे। आओ पढ़ते हैं आखिर क्या है ये 10 नई टेक्नोलॉजी? क्या आम जनता को इसका लाभ होगा या नहीं? आज भी बहुत से एसे लोग हैं जो इंग्लिश नहीं जानते तो वह नई टेक्नोलॉजी इन हिन्दी इस तरह ढूंढते है। ये लेख हिन्दी पढ़ने वालों के लिए खास लिखा गया है।

10 नई टेक्नोलॉजी इन हिन्दी:-

1 फोल्डेबल स्मार्टफोन:-

फोल्डेबल स्मार्टफोन
फोल्डेबल स्मार्टफोन

आज हर किसी के पास आपको स्मार्टफोन देखने को मिल जाएगा। पर 2018 मे आपने सुना होगा कि रॉयल कंपनी ने सबसे पहले एक फोल्डेबल फोन “फ्लेक्सपाई” लॉंच किया था। जिसके बाद सैमसंग कंपनी भी पीछे नहीं रही उसने भी एक प्रोटोटाइप पेश किया था। तो अभी नई टेक्नोलॉजी 2019 मे उम्मीद की जा रही है कि ये फोल्डेबल फोन जल्द ही लॉंच हो सकते हैं। और बाकी मोबाइल कंपनी द्वारा भी इसे लॉंच किया जा सकता है।

2 5G फोन:-

5g फोन
5g फोन

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सैमसंग एक मोबाइल बनाने वाली एक जानी मानी कंपनी है। 2018 मे उन्होने कहा था कि वे जल्द ही 5G फोन को लॉंच करने वाली है। इसके लिए सैमसंग की पूरी टीम पहले से ही काम कर रही है। यह भी बताया जा रहा है कि 5G फोन के आ जाने से हमारी इंटरनेट की स्पीड 50 गुना से भी आधिक हो जाएगी। 5G फोन पर मोबाइल बनाने वाली लगभग सभी कंपनी काम कर रही हैं। और अब इस नई टेक्नोलॉजी 2019 के दोर मे 5G फोन लॉंच होने की संभावना है। पर एक बात मैं बताना चहुगा कि 5G फोन पहले बाहर के देशों मे लॉंच किया जाएगा और भारत मे आने मे अभी कुछ समय और लगेगा।

3 ड्रोन का प्रयोग:-

ड्रोन
ड्रोन

क्या आप ड्रोन के बारे मे जानते हैं? ड्रोन आने वाले समय मे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है। लगभग सभी देशों मे इसका प्रयोग किया जा रहा है। पर अब अमेरिका इसका प्रयोग समान की डिलीवरी करने के लिए सोच रहा हैं। अगर यह सफल होता है तो हमे बहुत ही कम समय मे समान उपलब्ध हो जाएगा।

4 एआई और मशीन लर्निंग:-

मशीन लर्निंग
मशीन लर्निंग

एआई का प्रयोग पहले भी किया जा रहा है। पर 2019 मे यह संभावना है कि इसका प्रयोग कंपनी द्वारा भी किया जाएगा। कंपनीस का मानना है कि एआई की मदद से वह अपने प्रॉफ़िट को बढ़ा सकती हैं। एआई का प्रयोग अब हैल्थ, साइबर सेक्युर्टी, एग्रीकल्चर आदि क्षेत्रों मे भी बढ़ाया जाएगा।

5 रियलिस्टिक रोबोट:-

रियलिस्टिक रोबोट
रियलिस्टिक रोबोट

अपने टेक्नोलॉजी न्यूज़ मे रोबॉट्स के बारे मे तो सुना ही होगा। 2018 मे भी रोबॉट्स पर बहुत काम किया गया था और आज की नई टेक्नोलॉजी मे भी रोबॉट्स पर लगातार काम कर रही हैं। ये रोबॉट्स इंसानों की तरह दिखते ही नहीं बल्कि इंसानों की तरह काम भी करते हैं। मे कुछ एसे रियलिस्टिक रोबोट तैयार किया जा रहे हैं जो इंसानों की तरह महसूस भी कर सकें। वह हमारी भाषा, इशारे और फीलिंग को समझ सकेंगे।

6 वर्चुअल असिस्टेंट:-

वर्चुअल असिस्टेंट
वर्चुअल असिस्टेंट

वर्चुअल असिस्टेंट का उपयोग 2018 से ही किया जा रहा है जैसे कि मोबाइल और कम्प्युटर मे। पर अब यह कहा जा रहा है कि इसका उपयोग दूसरे क्षेत्रों मे भी किया जाएगा जैसे सिनेमा या ट्रैवल की टिकिट बूक करना, हेल्थ और मौसम की जानकारी देना आदि। जैसे जैसे इसका उपयोग बढ़ेगा वैसे वैसे हमारे दिन भर के काम आसान होते जाएगें।

7 ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी:-

ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी
ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी

हाल ही मे एक रिपोर्ट मे यह दावा किया गया था कि फ़ेसबूक एक डिजिटल करेंसी पर काम कर रही है जिसके जरिए अब हम वॉटसऐप द्वारा ही पैसे का लेन देन कर सकते हैं। फ़ेसबूक के अलावा भी बहुत सी एसी कंपनीस हैं जिंहोने ब्लॉकचैन पर काम किया था और वे असफल रहे। पर यह नई टेक्नोलॉजी मे भी आ सकती है।

8 सोशल मीडिया:-

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि फ़ेसबूक और वॉटसऐप पर बहुत बार फ़ेक न्यूज़ वायरल हो जाती हैं। 2019 मे इससे भी कंट्रोल किया जाएगा। पहले भी फ़ेसबूक पर यूसर के डाटा का मिसयूस का इल्ज़ाम लगा था। इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए ही सोशल मीडिया पर निगरानी बढ़ा दी जाएगी।

9 इंटरनेट ऑफ थिंग्स:-

इंटरनेट ऑफ थिंग्स
इंटरनेट ऑफ थिंग्स

हमारा भारत देश एक स्मार्ट सिटि प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इस प्रोजेक्ट मे इंटरनेट ऑफ थिंग्स का प्रयोग किया जा रहा है। इसके प्रयोग के द्वारा एसा सिस्टम तैयार किया जाएगा जिसे चलाने के लिए इंसानों की जरूरत नहीं होगी। आईओटी की सहायता से कोई भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस इंटरनेट के जरिए कोई भी काम समय से पहले कर सकती है। यह नई टेक्नोलॉजी 2019 मे आने वाली है।

10 क्लाउड कम्पयूटिंग:-

आज कई एसी कंपनीस है जो क्लाउड सर्विसेस प्रदान कर रही हैं। इसके प्रमुख हैं अमेज़न वेब सर्विस, गूगल क्लाउड एवं माइक्रोसॉफ्ट एज्योर। आज बहुत सी कंपनीस इनका प्रयोग कर रही हैं और सबका इन पर विश्वास बढ़ता जा रहा है। भारत मे भी इसका उपयोग शुरू हो गया है पर 2021 तक यहाँ पर भी पूर्ण रूप से इसका ही उपयोग किया जाएगा। यदि आप क्लाउड कम्प्यूटिंग के बारे मे पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप यहाँ क्लिक करें।

हेलो एप्प द्वारा वॉटसएप स्टेटस डाउनलोड करें

निष्कर्ष:-

आज के समय मे टेक्नोलॉजी हमारे जीवन पर बहुत बड़ा असर डालती है। मुझे लगता है कि टेक्नोलॉजी का विकास हर देश मे होना चाहिए क्योंकि जब टेक्नोलॉजी का विकास होगा तभी हमारे देश का भी विकास होगा। आशा करता हूँ कि आपको ये नई टेक्नोलॉजी 2019 मे आने वाली पसंद आई होगी। अगर आप इनमे से किसी पर भी सम्पूर्ण जानकारी चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स मे जरूर बताएं।

4 thoughts on “नई टेक्नोलॉजी 2019 कैसे आपके जीने का तरीका बिलकुल बदल देगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *